Search
  • Ujjawal Trivedi

Real Hero Jackie Shroff : किस्सा जैकी श्रॉफ की दिलदारी का।


बॉलीवुड के जग्गू दादा यानि जैकी श्रॉफ़ एक दिलदार इंसान हैं। यह तो सभी जानते हैं लेकिन एक किस्सा मैं आपको यहां बताने जा रहा हूं जो मेरे सामने हुआ।


करीब 17 साल पहले की बात है, उन दिनों में एनडीटीवी में बतौर रिपोर्टर काम कर रहा था। मैं साउथ मुंबई में एक NGO event को कवर करने के लिए मैं restaurant में आमंत्रित था यह जगह Gateway of India से लगी हुई थी। Event का समय सुबह का था करीब 11:30 बजे का और यहां Chief Guest थे जैकी श्रॉफ।

जब मैं वहां 11:15 बजे पहुंचा तो देखा कि जैकी श्रॉफ समय से थोड़ा पहले ही यानी पहुंच चुके हैं। मैं हैरान रह गया क्योंकि आमतौर पर फिल्मी सितारे तय समय से देरी से ही पहुंचते हैं पर यह तो समय से पहले ही आ गए थे।


हालत यह थी कि जो Event Organisers थे वो अभी अपनी तैयारियों को पूरा करने में लगे हुए थे। वहां पर मेरे और जैकी दादा के अलावा 1-2 रिपोर्टर्स और थे । थोडा समय था तो जैकी दादा की धूम्रपान की इच्छा हुई तो वो Restaurant से निकल कर बाहर फुटपाथ पर आ गए ।

जो लोग मुंबई में Gateway of India के इलाके से परिचित हैं वह जानते हैं कि वहां पर अक्सर फोटोग्राफर घूमते रहते हैं जो वहां आए हुए Tourists का फोटोग्राफ Gateway of India के साथ क्लिक करते हैं और उन्हें बेचते है । यही उनकी रोज़ी रोटी होती हैं हालांकि अब ये चलन खत्म सा हो चुका है क्योंकि अब सबके पास फोन होता है पर उस ज़माने में ऐसा नहीं होता था ।


जैकी श्रॉफ को फुटपाथ पर खड़ा देखकर आसपास के लोग वहां रुकना शुरू हो गए । जैकी ने पहले तो उन्हे जाने का इशारा किया और बीड़ी पीते रहे । उन दिनो बॉलीवुड में bouncers का चलन नहीं था और लोगो के हाथों में smart phones भी नहीं होते थे...मै ये सब वंहा खड़ा खुद ही देख रहा था।


थोड़ी देर में एक फोटोग्राफर जग्गू दादा के नज़दीक आया और उनसे डरते डरते बोला ‘ साब मेरी 2 दिन से कोई कमाई नहीं हुई है यहां आए लोग आपके साथ फोटो खिंचाना चाहते हैं अगर आप 2-4 फोटोग्राफ खिंचवा लेंगे तो मेरी थोड़ी कमाई हो जाएगी’


उस गरीब फोटोग्राफर की ये फरियाद सुनकर जैकी श्रॉफ तुरंत तैयार हो गए और यकीन मानिए अगले 15 से 20 मिनट तक वह वहां आने वाले हर व्यक्ति के साथ फोटो खिंचाते रहे ।


जो लोग भी फोटो खिंचा रहे थे उन्हे उस फोटोग्राफर से ही फोटो खरीदने थे और इस तरह से उसकी कमाई शुरू हो गई । यह सारा नज़ारा Gateway of India के पास के एक फुटपाथ का है। धीरे-धीरे करके वहां करीब 20-25 लोग जैकी श्रॉफ के साथ फोटो खिंचवा चुके थे उसके बाद जैकी ने अपने बिंदास स्टाइल में उस फोटोग्राफर से पूछा ‘हो गया तेरा 2 दिन का कमाई चल अब निकल अपुन भी निकलता है

इसके बाद हम लोग restaurant के अंदर आए तो event शुरु हो चुका था जैकी ने वहां पर अपना appearance दिया बाद में निकलते वक्त मैंने जग्गू दादा से कहा कि आपने तो वाकई आज एक बहुत अच्छा काम किया एक गरीब फोटोग्राफर को आपकी वजह से कमाने का मौका मिला तो इस पर उनका जवाब सुनने लायक था वो अपने स्टाइल में बोले ‘जभी अच्छा करने कू आया तभी अच्छा इच करने का ना भिड़ू NGO का काम भी social event है तो उस social event के पहले अपुन ने अपना part भी कर दिया ना..क्या भिड़ू’

मै काफी देर तक जैकी ने जो कहा उसे सोचता रहा कि अगर कुछ करने की इच्छा हो तो मौके ढूंढने नहीं पड़ते हमें रोज़ाना की ज़िन्दगी में यूं ही मिल जाते है...देखिये शायद आपको भी मिल जाये कुछ अच्छा करने के मौके आपके आस पास।

14 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH