Search
  • Ujjawal Trivedi

My First Experience with Meditation : ध्यान लगाने के साथ मेरा पहला प्रयोग

अगर आपने कभी Meditation नहीं किया है कभी ध्यान नहीं लगाया है तो ये ब्लॉग मैं आपके लिये ही लिख रहा हूं। हाल ही में मैंने एक नया प्रयोग किया जिसे मैं आपके साथ साझा कर रहा हूं एक बार इसे पढ़ने के बाद आप कोशिश जरूर कीजिएगा।



कुछ समय पहले मैने पंडित भीमसेन जोशी का आलाप सुना...यकीन मानिए मैं कोई शास्त्रीय संगीत का ज्ञाता नहीं हो और मुझे संगीत की कोई समझ भी नहीं है लेकिन मैंने जो महसूस किया वो मैं आपके साथ साझा कर रहा हूं । पंडित भीमसेन जोशी का अलाप जैसे ही मेरे कानों में मिश्री की तरह घुला तो मेरी आँखे खुद-ब-खुद बन्द हो गई। आंखे बंद होते ही कुछ सेकंड्स के लिए मैं यह भूल चुका था कि मैं कौन हूं, मैं कहां हूं, यह सब कुछ सेकंड तक चला या शायद 2 मिनट तक चला और उसके बाद मैं वापस आ गया।



यह जो 2 मिनट से भी कम का सफर था इसने मेरे मस्तिष्क को शांत कर दिया। जब मेरी आँखे खुली तो मुझे ऐसा लगा कि मैं पहले से कुछ ज्यादा साफ़ देख सकता हूं। दिमाग नें नये विचार आ रहे थे और अगले कुछ घंटो तक उसका अच्छा असर भी रहा । ये meditation के साथ मेरा पहला प्रयोग था इसे आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जब भी समय मिले कर सकते हैं।

दूसरा प्रयोग मैंने किया तानपुरा के साथ ये एक Indian musical instrument है जो आपको Youtube पर या और किसी music app पर मिल जाएगा। रात को सोने से पहले अगर आप इसको 10 मिनट के लिये सुने और फिर सो जायें तो आपको गहरी नींद आएगी और सुबह आप जितना बहुत तरो-ताज़ा उठेंगे वो आपके अगले दिन को काफी मज़ेदार और शान्त बना देगा।


मेरे मित्र तोची रैना, जो एक मशहूर गायक भी है उनके घर में जंहा वो रियाज़ करते है पूरे समय तानपूरा बजता रहता है इसीलिये उनके घर का माहौल बहुत शान्त है जैसे आप किसी मन्दिर में आ गये हो।


एक और प्रयोग जो मैं कर रहा हूं वो है E break का हम सब अपने फोन से बंधे हुए है जो हमारे दिमाग को अशान्त कर देता है हर रोज़ दिन में एक या दो घंटा ऐसा निकालिये जब आप अपने फोन से बिल्कुल दूर हो और किसी भी तरह के electronic gadget का इस्तेमाल ना कर रहे हो। ये सब हमारे दिमाग को शान्त करने और कुछ नया सोचने के लिये बहुत ज़रूरी है।

0 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH