Search
  • Ujjawal Trivedi

Bollywood Under Eclipse: 100 दिनों में बदल गई बॉलीवुड की किस्मत

पिछले 100 दिनों में बॉलीवुड की किस्मत को काला ग्रहण लग गया है। इसकी शुरूआत हुई मार्च के तीसरे हफ्तें से जब कोरोना की वजह से Lockdown हुआ और शूटिंग पर पाबंदी लग गई । इसके बाद सारे थियेटर अघोषित काल के लिये बन्द हो गये और फिर मई का महीना आते आते मजबूरी में फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्मे OTT पर रिलीज़ करने का फैसला लेना पड़ा।



इसका असर ये हुआ कि अपनी फिल्मों को त्योहारों के मौके पर थियेटर में रिलीज़ करके सैकड़ो करोड़ रूपये कमाने के सपने देखने वाले सलमान खान, करन जौहर, यशराज और कई बड़े बैनर्स के सपने पल भर में टूट गये। ये इन सब के लिये पहली बार था क्योकि अभी तक ये लोग पूरे बाज़ार को अपनी मर्ज़ी से चलाते थे।



छूट गया ईद और दीवाली से बड़े सितारों का कब्ज़ा

आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्मों के लिये दीवानी करीब एक सौ तीस करोड़ भारतीय लोगो की आबादी के बीच सिर्फ साढे दस हज़ार थियेटर्स ही है जिनमे से करीब सात हज़ार तो Single Screens है। ऐसे में कोई भी त्योहार हो या छुट्टियों का माहौल हो तो बड़े सितारे इन मौको पर अपनी फिल्में लाकर बाज़ार पर हमेशा से कब्ज़ा करते रहे है।


कोई बड़ी फिल्म आ रही हो तो छोटे प्रोड्यूसर को किनारे खड़े होकर ऐसे इंतज़ार करना होता था मानो कोई राजा की सवारी जा रही हो। जब बड़ी फिल्म रिलीज़ होकर तीन हफ्ते हो जाते तब छोटे बजट की फिल्मो को मौका मिलता था। जब तक छोटी फिल्मों के रिलीज़ की बारी आती आम लोगो की जेबे सूख चुकी होती। बड़े सितारों ने ईद से लेकर होली-दिवाली और क्रिसमस तक सब पर कब्ज़ा किया हुआ था।


OTT रिलीज़ ने किया सबके साथ न्याय


फिलहाल अब कोरोना ने वक्त बदल दिया है और छुट्टी के इन मौको पर किसी एक बड़े सितारे का एकाधिकार नहीं है । OTT से छोटे फिल्म निर्माताओ को भी बराबर के मौके मिल रहे है। OTT पर फिल्में लाना असल में एक मजबूरी है जिससे सबको न्याय मिल रहा है और मोटी कमाई पर एकाधिकार रखने की चाहत पर लगाम लग गई है।

सुशान्त की रहस्यमयी मौत से खुले कई काले राज़

पिछले तीन महीनों के दौरान ही हमने ऋषि कपूर, इरफान खान

और सुशान्त सिंह राजपूत जैसे सितारों को खो दिया । सुशान्त की रहस्यमयी मौत से कई सवाल उठ खड़े हुए और कई दिग्गज शक के घेरे में आ गये। आम जनता ने पहली बार बॉलीवुड का वो काला सच भी देखा जिसके बारे में अभी तक सिर्फ Industry के लोग ही बात किया करते थे ।




सोनू निगम ने म्यूज़िक माफिया के बारे में पोल खोली तो कंगना राणावत भी खुलकर मैदान में आ गई और लोगो को Nepotism और Favouritism का मतलब समझा दिया। महेश भट्ट से लेकर सलमान खान, करन जौहर, सोनम कपूर, आलिया भट्ट, रिया चक्रवर्ती और भूषण कुमार तक सबके कच्चे चिठ्ठे खुल गये। इन चमकते चेहरो के पीछे की कालिख लोगो के सामने आने लगी। कही गई बातों में सच कितना था ये तो बताना मुश्किल है पर सब जानते है बिना आग के धुआं नहीं उठता ।



सोशल मीडिया पर दिखा असर


सितारों पर लगे आरोपो के बाद सोशल मीडिया पर लोगो ने अपना गुस्सा उतारना शुरू कर दिया । नतीजा ये

हुआ कि जिस सोशल मीडिया को ये सितारे अपने फिल्म प्रमोशन और endorsement के लिये इस्तेमाल करते थे उसी सोशल मीडिया से इन्हे अपने account तक delete करने पड़े।

सोनाक्षी सिन्हा के साथ सलमान खान के जीजाश्री आयुष शर्मा, साकिब सलीम, जहीर इकबाल और स्नेहा उल्लाल को भी अब ट्विटर से अपना मुंह छिपाना पड़ रहा है ।





‘बिग बॉस’ और ‘Koffee with Karan’ समेत कई बड़ी फिल्मे भी अटकी



आलम ये है कि करन के चर्चित शो ‘कॉफी विद करन’ के बारे में अब वो खुद भी बात नहीं करना चाहते। ये शो लंबे समय के लिये ठंडे बस्ते में चला गया है। करन जौहर ने खुद को भी लोगो की नज़रो से दूर कर लिया है। ये वही करन है जो बात बात पर अपने बच्चो के वीडियो डालकर लोगो को सोशल मीडिया पर बोर करते रहते थे । करन की फिल्म ‘गुंजन सक्सेना’ को हॉटस्टार खरीद तो चुका है लेकिन इसे रिलीज़ करने की हिम्मत नहीं कर पा रहा है।

सलमान खान की 'राधे' जो मई में आने वाली थी अब कब और कंहा आयेगी इस बारे में वो खुद भी नहीं जानते और शायद इस साल तो वो अब Bigg Boss को भी host ना कर सके।


‘सड़क -2’ जिसमें आलिया भट्ट दिखने वाली है और महेश भट्ट निर्देशन में अपनी वापसी कर रहे है उसे भी हॉट स्टार पर रिलीज़ होना है लेकिन कब होगी कहा नहीं जा सकता क्योकि महेश और आलिया सभी के निशाने पर है।


ये सब पिछले 100 दिनों में हुआ है। इस बात का किसी को अंदाज़ा भी नहीं था कि कई मिलियन फॉलोअर्स वाले ये सितारे इस तरह देश की हर गली से गाली खाते और मुंह छिपाते दिखेगे। अगर ये कहा जाये कि बॉलीवुड को ग्रहण लग गया है तो कुछ गलत ना होगा।

188 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH