Search
  • Ujjawal Trivedi

Bollywood Stars की Image खराब होने से अब Brands के लिए भी बढ़ा खतरा

सुशांत सिंह राजपूत हत्या मामले में बॉलीवु़ड सितारों की चुप्पी ने बॉलीवु़ड के फैन्स को हिला कर रख दिया है। जिन सितारो को वो Reel Life में सच्चाई के लिए लड़ता देखते थे और inspire होते थे उन्ही सितारों का Real Life में इस तरह पूरे मामले के दौरान खामोश रहना दुनिया भर में उनके फैन्स के बीच उनकी image को बदल गया है । फैन्स ने अपना गुस्सा हाल ही मे सड़क 2 के Trailer को 12 मिलियन से भी ज्यादा dislikes देकर जताया जो अपने आप में जनआंदोलन की गंभीरता को बताता है।



जब से बॉलीवुड फिल्मो के Trailer Youtube पर रिलीज़ होने शुरू हुए है तब से अब तक ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया कि किसी फिल्म को एक साथ इतने सारे dislikes मिले हो। ये हिन्दी फिल्मों में अब तक का most disliked promo बन गया है।





हैरानी की बात ये रही कि उनके फैन्स लगातार सोशल मीडिया पर शोर मचाते रहे पर वो अपने फैन्स को अनसुना करते रहे । कभी ये कहा गया कि वो कुछ Politicians के डर से ऐसा कर रहे है तो कभी Underworld के डर से । बहरहाल वजह चाहें जो रही हो पर इस पूरे मामले ने देश ही नही बल्कि विदेशों में रह रहे भारतीयो के बीच भी Bollywood की किरकिरी कर दी है ।


बॉलीवुड से जुड़े लोगो का मानना है कि किसी को भी अंदाज़ा नहीं था कि लोगो का गुस्सा इस तरह फूट पड़ेगा लेकिन आज ये सच्चाई सबके सामने आ चुकी है जिसने लोगो की सोच को हमेशा के लिए बदल दिया है।


आज आलम ये है कि ज्यादातर भारतीय जो फिल्मों का बेसब्री से इंतज़ार करते थे अब इनके चेहरे भी नहीं देखना चाहते। सोशल मीडिया पर इन्ही चेहरो को troll किया जा रहा है । कई बॉलीवुड सितारे social media पर अपना comment box बन्द करके भाग चुके है । कुछ ने तो social media को पूरी तरह छोड़ दिया है।



खराब छवि का असर अब Brand Endorsement के बाज़ार पर


फिल्मो का व्यापार Image पर ही चलता है ऐसे में Bollywood Stars की Image खराब हो जाने का असर ना सिर्फ अब फिल्मो के व्यापार पर पड़ता दिखाई दे रहा है बल्कि Brands market भी अब नये चेहरों की तलाश में है। हर साल सितंबर से दिसंबर के बीच कई सारे Brands नवरात्र, दशहरे, दिवाली, क्रिसमस और नये साल के लिए इन्ही बॉलीवुड चेहरो को साइन करके इनके साथ Festive special ad films शूट किया करते थे लेकिन इस बार Brand market इन बॉलीवुड सितारों से किनारा करने के मूड में है जिसकी सबसे बड़ी वजह है इनकी Image जो लगातार गिरती जा रही है ।


Brands को Promote करने के लिये Marketing Strategy बनाने वाली Agencies को डर है कि जिस तरह इन्हे Troll किया जा रहा है अगर ऐसे मे ये उनके Brand को Endorse करते है तो उसका नुकसान उनकी Brand Value को हो सकता है। असल में ये सारे Brands अपनी Perception Building के लिए ये सारा खर्च करते है लेकिन अगर किसी नाम के साथ जुड़ने से गालियां मिलें तो कौन सा Brand इन पर खर्च करना चाहेगा।



हाल ही में सोशल मीडिया पर इस तरह के Posts दिखाई दिये जिसमें इन सारे Brands से अपील की गई कि इन चेहरो को हटा दिया जाये।



टी वी कलाकारों और नये चेहरों को मिल सकता है मौका


इस नयी तरह के माहौल का फायदा टी वी स्टार और नये चेहरों को मिल सकता है । कोई भी Brand किसी भी तरह की controversy में नहीं पड़ना चाहता ऐसे में टी वी कलाकार इनकी पहली choice बन रहे है जो कि घर घर में जाना पहचाना चेहरा है और किसी भी तरह की Negative Publicity का शिकार भी नही है। Brand strategists का मानना है कि ऐसे चेहरों के साथ उनका Brand safe रहेगा ।


7,958 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH