Search
  • Ujjawal Trivedi

हर सितारा नहीं करता Nepotism सिर्फ कुछ पर ही क्यों लगे आरोप


कभी राजकपूर, धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन और राकेश रोशन पर क्यों नही लगे Nepotism के आरोप ? कभी आपने सोचा है ये बड़े नाम ऐसे आरोपो से क्यों बचे रहे ? इस बात का सीधा सा जवाब है कि अगर ये लोग अपने घर के बच्चों को पर्दे पर लेकर आये तो उनमें वाकई प्रतिभा दिखाई भी दी। चाहे राजकपूर ने ऋषि कपूर को launch किया हो या फिर धर्मेन्द्र ने सनी देओल को बात चाहे राकेश रोशन और ऋतिक रोशन की हो ये लोग हमेशा इस तरह के आरोपो से अलग रहे। लोगो ने इनके काम को खूब सराहा और सालों तक सिर आंखों पर भी बिठाये रखा।


पिछले कुछ सालों में आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी और इरफान खान के नाम लिये जा सकते है जिन्होने बिना किसी Godfather के अपने नाम का डंका बजवाया। शायद इनकी खुशकिस्मती रही होगी कि उनका पाला bollywood के किसी भगवान से नहीं पड़ा होगा।


असल में दर्शको को भी समझ आता है जब सूरज पंचोली, अर्जुन कपूर, जान्हवी कपूर, सोनम कपूर , आयुष शर्मा, सिद्दार्थ मल्होत्रा और वरूण धवन जैसे चेहरे बाज़ार में जबरन लाये जाते है। महज़ इसलिये कि वो किसी खास खानदान से ताल्लुक रखते है। ऐसा नही है कि सारे star kids talented नही है । अगर आप श्रद्धा कपूर की बात करे या फिर अभिषेक बच्चन की, वो ऋतिक रोशन हों या अभय देओल इन सभी ने अपने अभिनय से बार बार साबित किया है कि वो अपनी कला को जानते है और लोगो का मनोरंजन कर सकते है। फरहान अख्तर और ज़ोया भी एक अच्छी मिसाल कायम कर चुके है ।


कपूर परिवार तो इस मामले में सबसे बड़ी मिसाल है कि उनके परिवार के ज्यादातर सदस्य Bollywood में आये और दशकों तक छाये रहे। उन लोगो के बारे मे कभी खेमेबाज़ी करने की कोई खबर नहीं आयी।


जो deserve करता है उसे मिले तो दुनिया में कोई कुछ नहीं कहेगा पर अगर कोशिश इस बात की हो कि कोई सिर्फ अपने नाम के दम पर दूसरे की किस्मत बदलना चाहे तो फिर हश्र क्या होता है वो तो सबके सामने है। ईद वाले सबसे फेवरेट भाईजान से लेकर सबको कॉफी पिला कर जौहर दिखाने वाले अचानक निशाने पर आ गये है। असल में ये अपने ही जाल में फंस गये है । इन सबके सोशल मीडिया followers कम हो रहे है। इन पर लोगो का गुस्सा फूट पड़ा है।


अगर किसी का हक मारा जायेगा किसी के साथ गुटबन्दी करके उस पर दबाव बनाया जायेगा वो भी इस बात के लिये कि किसी पहचान वाले को काम देना है तो आज के जागरूक लोग उसे सहन नहीं करेगे। अगर कोई Bollywood को अपने पिता की जागीर समझने लगे तो फिर तो उसे सबक सिखाना जरूरी है ।

0 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH