Search
  • Ujjawal Trivedi

'घूमकेतु' ने दिखाई बॉलीवुड को नयी उम्मीद : OTT Premier a new hope for Bollywood



नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म 'घूमकेतु' Zee 5 पर 22 मई को प्रीमियर की जायेगी । मतलब ये कि थियेटर में दिखाने के मकसद से बनी इस फिल्म को अब बड़े की जगह छोटे स्क्रीन पर ही सबसे पहले रिलीज़ किया जा रहा है। यह फिल्म 2 साल से अटकी हुई थी और अब इसके प्रोड्यूसर ने मौजूदा लॉक डाउन को देखते हुए इसे सीधे डिजीटल मीडियम पर ही प्रीमियर करने का फैसला ले लिया है। यह फैसला अपने आप में एक नई उम्मीद लेकर आया है क्योंकि इस समय सिनेमाघर बंद है और लॉक डाउन खुलने के बाद भी सिनेमाघरों में लोग आएंगे इसके आसार बहुत कम दिखाई दे रहे हैं । बहुत बड़ी-बड़ी फिल्मे रुकी हुई है ऐसे में इस फिल्म का डिजिटल मीडियम पर प्रीमियर एक नया दरवाज़ा खोल सकता है।


डिजीटल मीडियम बदल सकता है बॉक्स आफिस की सूरत


जहां तक बड़े बजट की फिल्मों का सवाल है जिनमें बड़े सितारे हैं उनके प्रोड्यूसर तो डिजिटल पर प्रीमियर नहीं कर सकते क्योंकि इससे उनकी कमाई तो दूर लागत भी वसूल नहीं हो पायेगी पर जिन फिल्मो का बजट कम है उनके लिए यह एक नया रास्ता बन सकता है । इस फिल्म को किस तरह की प्रतिक्रिया मिलेगी उस पर सभी की नज़रे टिकी हुई है। अगर इस फिल्म को Zee 5 पर भी उतने ही दर्शक मिल जाते है जितना कि थियेटर रिलीज़ से मिलने की उम्मीद थी तो हो सकता है कि इसके बाद Box office की शक्ल-सूरत बदल जाये।


सभी को उम्मीद है कि इसके बाद बाज़ार नई तरह से खुलेगा । कुछ नए आयाम बनेंगे और हो सकता है आने वाले समय में फिल्मों को इसी बात को ध्यान में रखते हुए बनाया जाए कि अब इन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज किया जाना है इसलिए इनकी लागत को भी नियंत्रण में रखा जाए।


असल में ये एक बहुत बड़ा बदलाव होगा । आज हमारी लाइफ स्टाइल में बदलाव आ चुका है। कहीं ना कहीं हम सब ये जानते है कि लॉक डाउन खुलने के बाद हम घर से बाहर ऐसी जगहो पर जाना शायद पसंद ना करे जहां एक साथ ज्यादा लोग इकट्ठा हो सकते हैं।


सलमान खान ने कर ली है तैयारी




सलमान खान जैसे सुपरस्टार ने तो इसी लॉक डाउन के दौरान दिखा भी दिया कि वो इस नये बदलाव की तैयारी कर चुके है। उन्होने यू ट्यूब पर अपना एक नया चैनल शुरू कर दिया। उन्हे एहसास हो चुका है कि लोग अपने घरो से निकलकर उनकी फिल्मो को देखने अब नही आयेगे इसलिये फिल्मों को पहले लोगो के घरो तक पहुँचाना होगा।


तो आप भी हो जाइये तैयार वक्त के इस बदलते दौर के गवाह बनने के लिये...हो सकता है थियेटर मे फिल्म देखने जाना इतिहास की बात हो जाये।

0 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH