Search
  • Ujjawal Trivedi

करन जौहर की माफी और बॉलीवुड की किरकिरी

भारत में बॉलीवुड की इतनी किरकिरी आज से पहले कभी नहीं हुई। आज करन जौहर जैसे फिल्मकार को गोवा सरकार माफी मांगने को कह रही है क्योकि उन्होने अपनी फिल्म की शूट के दौरान गोवा के नेरूल गांव में बहुत सारा कचरा खुले मे ही फेंक दिया जिसमें Bio-Chemical waste भी शामिल है ।


सबके सामने आ गई असलियत


करन के प्रोडक्शन हाउस की इस हरकत ने उनकी उस image को धो दिया है जिसमें वो sophisticated होने का झूठा दावा करते दिखाई देते है। आज पूरी दुनिया ने उनकी असलियत देख ली है कि वो कितने सफाई पसंद है। करन माफी मांगे या ज़ुर्माना दे दोनो ही हालत में उनका सच अब सबके सामने है ।


अभी तक बॉलीवुड की कुछ फिल्मों पर समाज में गंदगी फैलाने के आरोप लगते रहे है लेकिन ये पहली बार है कि किसी बड़े नामी फिल्मकार पर प्रदूषण फैलाने के आरोप लगे हों ।


वैसे इस समय कई बडे चेहरे जनता से अपने किये की माफी मांग रहे है लेकिन जनता उन्हे माफ करने के मूड में नही है क्योकि इस बार मामला धोखे का है ।


बॉलीवुड के झूठ का पर्दाफाश


इन सितारों ने पहले तो पर्दे पर दिखाई जाने वाली कहानियों मे हीरो के किरदार निभाकर जनता के बीच अपनी झूठी छवि ऐसी बनाई मानो वो असल ज़िंदगी के भी हीरो है और समाज में होने वाले हर गलत काम के लिए भी वो ठीक वैसे ही आवाज़ उठाएगे जैसे कि फिल्मों की कहानियों में दिखते है ।



अपनी इस छवि के बल पर इन सबने कई Brands को भी ठगा क्योकि ये वही छवि उनको भी बेच रहे थे और उनसे मोटा पैसा लेकर खुद को follow करने वाली जनता को गुमराह करते रहे कि वो भी यही Brands इस्तेमाल करते है इसलिए देश की जनता को अगर उनके जैसा बनना है तो वो भी यही Brands खरीदे। जनता बेवकूफ बनती रही इनकी बातों में आती रही और फिर एक दिन अचानक जब इनका सच सामने आया तो जनता को लगा कि इन्हे ठगा गया है ।


चोट खाकर जनता को आई अक्ल


जनता ने देखा कि ये तो अपने बीच में से ही गये किसी व्यक्ति के लिए न्याय मांगने नहीं आते तो ये हमारी मदद क्या करेगे । जब इनकी दुनिया में फैले ड्रग के जाल का सच सामने आया तो फिर 'थाली में छेद करने' वाले डायलॉग बोलकर इन्होने ये बात भी साबित कर दी कि इनको बुरा भी तभी लगता है जब इनके काले कारनामो के बारे में कोई बोलना शुरू करे ।


आज यही हाल है कि वो सारे TV Reality show जंहा बॉलीवुड के चेहरे दिखते है वो TRP में सबसे नीचे दिख रहे है क्योकि जनता तो इनको देखना ही नहीं चाहती ।


Brands से जनता की अपील - बॉलीवुड के चेहरो को हटाओ


ऐसा पहली बार हुआ है जब देश की जनता ने कई सारे Brands को ई मेल भेजकर ये कहा हो कि हम बॉलीवुड के चेहरो को आपके विज्ञापनो मे नही देखना चाहते । कई सारे Brands अब इसे गंभीरता से ले रहे है हाल ही मे सैवलॉन के विज्ञापन में Real life hero स्वपना ऑगस्टीन और White Hat के विज्ञापन में Sports person दीपा मलिक का दिखना इस बात का सीधा प्रमाण है कि अब Brands बॉलीवुड के चेहरों से दूरी बना रहे है ।



क्या बॉलीवुड की आवाजो और चेहरो से पक चुकी है जनता ?


हाल ही में जब Amazon Alexa में और कोविड संदेश देने के लिए बॉलीवुड की सबसे मशहूर आवाज का इस्तेमाल हुआ तो लोगो ने सोशल मीडिया पर लिखना शुरू कर दिया कि वो इस आवाज से अब पक चुके है ।


ऐसे मे जरूरत इस बात को समझने की है कि वक्त हमेशा एक सा नहीं रहता आज देश की जनता बॉलीवुड में नये चेहरे और नयी आवाज़े देखना सुनना चाहती है जिससे थोड़ा माहौल साफ हो और Bollywood से Famous Surnames की तानाशाही भी ।


4,281 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH