Search
  • Ujjawal Trivedi

उतर गया बॉलीवुड का भूत : अब असली हीरो को मिल रही है अहमियत

मेरी एक दर्शक ने आज मुझे बताया कि महिंद्रा का नया विज्ञापन आया है जिसमें उन लोगों के चेहरे दिखाये गये

हैं जिन्होंने उनके नये ब्रांड XUV 700 प्रोजेक्ट पर काम किया है। एक वक्त था जब सिर्फ मॉडल्स को ही एड फिल्म में चमकने का मौका मिलता था।


दूसरी तरफ एक रियल लाइफ हीरो मयूर शेल्के हैं जिन्हौने अपनी जान पर खेलकर एक बच्चे को ट्रेन के नीचे आने से बचाया तो उनको जावा मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी ने एक नई मोटरसाइकिल पुरस्कार में दी है।



असल में ये छोटे छोटे कदम हैं जो धीरे-धीरे बदलाव की तरफ बढ़ रहे हैं । अब देश की जनता के साथ साथ कुछ Brands को भी एहसास हो चला है कि अगर उन्हें आम लोगों के बीच अपनी पहचान बनानी है तो उसके लिए उन लोगो को सराहना करनी होगी जो वाकई में हीरो है। ये सारे वो चेहरे है जो हमारे देश की आम जनता के बीच से आते हैं ।


हाल ही में देश के चीफ जस्टिस (मुख्य न्यायाधीश) श्री एस ए बोबड़े के सेवानिवृत्त होने के दौरान एक खुलासा ये भी हुआ कि साल 2019 में अयोध्या विवाद सुलझाने के लिए बतौर मध्यस्थ उन्होने शाहरुख खान का नाम सोचा था पर बाद में बात आगे नहीं बढ़ पाई । कहने का मतलब ये है कि एक वो वक्त था जब देश के सबसे पुराने विवाद को खत्म करने के लिए बॉलीवु़ड की मदद लेने की बात सोची जा रही थी ।




और एक वक्त ये है जब लोगो के सिर से बॉलीवुड का भूत उतर चुका है और वो अपने आस पास रहने वाले हीरो की तरह बनना चाहते है ना कि पर्दे पर चमकने वाले नकली हीरो की तरह झूठी शान के पीछे ताली बजाना।


असल में ये साबित करता है कि हमारे समाज की सोच में पहले बॉलीवुड को बहुत महत्व दिया जा रहा था जो पिछले एक साल के दौरान काफी कम हुआ है और सुशांत की रहस्यमय मृत्यु के बाद लोगो की आँखे खुली उन्हे ये सच भी पता चला कि जिन चेहरो को वो अपना भगवान बनाकर पूजते आ रहे थे उनकी सच्चाई कितनी काली है।यही वजह है कि सोशल मीडिया में बॉलीवुड कई बार शर्मसार हुआ।


बहरहाल हमारी एक कोशिश कामयाब होती दिख रही है जिसमें हम ये चाहते है कि समाज हमारे असली हीरो को सबके सामने रखे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनसे सबक सीख कर इस देश को तरक्की के रास्ते पर ले जायें।

1,089 views