Search
  • Ujjawal Trivedi

आपका सोशल मीडिया : सितारों की कमाई का ज़रिया

इन दिनो सोशल मीडिया पर आपको कितने लोग फॉलो करते है इसी बात से आपके रूतबे का अंदाज़ा लगया जा सकता है। कहना गलत नही होगा कि सोशल मीडिया इस virtual world मे आपकी ऐसी पहचान है जिससे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति आपके बारे में सबकुछ जान सकता है।

आप Instagram, Twitter या Facebook पर किसके post को like कर रहे है और कंहा क्या लिख रहे है ये जाने अनजाने मे कई लोगो के दिलो-दिमाग पर असर करता है ।



मान लीजिये अचानक आपको एक दिन पचास से ज्यादा नये लोग फॉलो करने लगे तो आपका ego boost होगा और आपको ये लगने लगेगा कि आप लोकप्रिय हो रहे है। अगर अचानक से Instagram या Facebook पर आने वाले comments कम हो जाये तो आप उदास भी हो सकते है । आपके दिल में उठने वाली भावनाओं पर भी इसका असर पड़ता है और आप जैसी पोस्ट से प्रभावित होते है वैसा ही करने भी लगते है।


सितारों के सोशल मीडिया पर फूटा फैन्स का गुस्सा



आज इस बात को करने की ज़रूरत इसलिये लग रही है क्योकि कुछ बॉलीवुड सितारों पर लोगो का गुस्सा फूट रहा है तो वो उनको सोशल मीडिया पर फॉलो करना बन्द कर रहे है । ये एक तरह का विरोध प्रदर्शन है जिसका असर इन मशहूर सितारो के दिलो दिमाग पर आम लोगो की तुलना मे ज्यादा तेजी से होता है क्योकि उन्हे अपने बारे में हर जगह तारीफ सुनने और अपना ज़िक्र सुनने की लत लग जाती है । ऐसे में अचानक इतने सारे लोगो का उनके सोशल मीडिया से दूरी बना लेना उनके अहम पर एक हमले की तरह है। जैसे किसी ने उनके ego पर प्रहार कर दिया हो।


इस पूरे मामले से हर आम आदमी को अपने हाथ आई उस currency या ताकत का अंदाज़ा भी लग गया है जो शायद आज से पहले नहीं था । अब आपको भी पता है कि अगर किसी बॉलीवुड सितारे को प्यार देकर अगर आप सोशल मीडिया के आसमान पर दस बीस लाख followers की कतार में खड़ा कर सकते है तो गुस्सा आने पर उसे नीचे पटक भी सकते है।




आप अनजाने में बन जाते है सितारों की कमाई का ज़रिया



Sports brand PUMA paid a hefty amount to launch Kareena Kapoor on Instagram

किसी सितारे को सोशल मीडिया पर कितने लोग follow करते है इस आधार पर बड़े brands उनके साथ सौदा भी तय करते है । आपने देखा होगा करीना कपूर हाल ही में Instagram पर आई है और उनकी पहली कुछ पोस्ट sports brand PUMA के लिये थी जिसके लिये कई करोड़ रूपयो में सौदा हुआ। मतलब ये कि Bollywood stars को follow तो आपने किया लेकिन उससे उन्हे अपने लिये एक नयी कमाई का रास्ता मिल गया और आप indirectly उनकी कमाई ज़रिया बन गये।


सितारों को tweet करने और facebook पर एक एक पोस्ट करने के लिये दस से पचास लाख रूपयो की फीस दी जाती है। सैल्फी वीडियो का पैसा सबसे ज्यादा होता है और brand के साथ अपना फोटो डालने और message लिखने के लिए भी भारी भरकम रकम मिलती है। ऐसा कई सालो से होता आ रहा है ।


ऐसे में ये ज़रूरी हो जाता है कि किसी भी पोस्ट को like या comment करने से पहले आप ये जान लीजिये कि ये एक ऐसी करेंसी है - या मुद्रा है जिसे आप किसी को सौंप रहे है इसलिये ध्यान रहे कि जिसे भी आप बढावा दे रहे है वो उसके काबिल है भी या नहीं ।


हो सकता है कि किसी काबिल प्रतिभा को आपके प्रोत्साहन की जरूरत किसी मशहूर सितारे से ज़्यादा हो। अगली बार से जब भी आप अपना फोन उठायें और किसी को facebook , Instagram या twitter पर follow या like करें तो मेरे इस ब्लॉग में जो आपने पढा उसे ज़रूर ध्यान रखियेगा।

0 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH