Search
  • Ujjawal Trivedi

अपनी पृथ्वी मां को बचा लो!


आज मदर्स डे (Mother's day) के मौके पर हर कोई मां की अहमियत पर बात कर रहा है। ऐसे में जरूरी हो जाता है उस मां के बारे में सोचना जो असल में हम सब की मां है। मैं बात कर रहा हूं Mother Nature की हमारे Planet की, हमारी पृथ्वी मां की। जिसके बिना हम में से कोई भी जीवन के सुखों को नहीं भोग सकता ।


आज कोरोना जैसी महामारी जिसने पूरी दुनिया को थाम दिया है उसका कारण कहीं ना कहीं प्रकृति से खिलवाड़ ही है। अगर हम अब भी नहीं समझे, अगर हमने अब भी अपनी प्रकृति को बचाने की ओर कोई कदम नहीं उठाए तो हो सकता है यह मां हमें खो देगी क्योंकि प्रकृति से खिलवाड़ के बाद हम में से किसी के भी बचने की उम्मीद नहीं होगी।


आइये Mother's day पर यह कसम खाएं कि हम ऐसा कोई भी काम नहीं करेंगे जिससे प्रकृति को किसी भी तरीके का नुकसान पहुंचता हो। हम हमारी मां को कोई नुकसान नहीं पहुंचायेगे। हम किसी हरे पेड़ को नहीं काटेंगे। हम किसी जीव की हत्या नहीं करेंगे । हम जानवरो को मारकर अपने ecosystem को, अपने पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचायेगे । हम किसी तरीके का प्रदूषण नहीं फैलाएगे और अगर किसी तरीके का प्रदूषण करने की नौबत आती है तो उसके बदले हम कुछ ऐसे काम जरूर करेंगे जिससे प्रकृति को बचाने में मदद मिल सके जैसे ज्यादा से ज्यादा हरे पेड़ लगाना और ऐसी वस्तुओं का इस्तेमाल ना करना जिससे प्रकृति को नुकसान होता है जैसे प्लास्टिक की ‌ थैलियां और बोतल, पतंग का शीशे वाला मांझा, नदियों में तेल और गंदगी फेंकना।

दूसरो से कहने से पहले खुद से ही शुरू करें...सबसे पहले एक लिस्ट बनाये कि आप रोज़ाना ऐसे कौन कौन से काम करते हैं जिनसे प्रकृति को नुकसान होता है और फिर एक लिस्ट बनाये कि आप ऐसे कौन कौन से काम करेंगे जिससे इन होने वाले नुकसान को रोका जा सके तभी सही तस्वीर आपके सामने होंगी ।


उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद आप खुद से सच बोलेंगे और खुद को धोखा नहीं देंगे। ध्यान रहे, अपनी प्रकृति को धोखा देना खुद को धोखा देने जैसा है। प्रकृति के साथ किसी भी तरीके का खिलवाड़ आपकी अपनी जान के साथ खिलवाड़ है। आपकी आने वाली पीढ़ियों के साथ खिलवाड़ है इसलिए इस Mother's day को सही मायने में मनाये और अपनी मां की कसम खाएं कि मां को कभी नुकसान नहीं पहुंचायेगे।

0 views

+919223306655

©2020 by Ujjawal Trivedi. Designed and maintained by MOHD ALTAMASH