नितिन गडकरी ने शेयर किया रोड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान, बोले- अमेरिका की तरह होंगी देश की सड़कें



Updated: 09 December, 2022 8:18 pm IST

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को हाल ही में देश के रोड इंफ्रास्ट्रक्चर पर बात करते हुए देखा गया। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि मैं जिस तरह से सड़क बना रहा हूं उस हिसाब से 2024 के आखिर तक देश का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर लाकर खड़ा कर दूंगा।

नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली के आसपास करीब 60000 करोड़ की सड़कें बनाई जा रही है। 26 ग्रीन हाईवे बन रहे हैं। दिल्ली से जयपुर, दिल्ली से हरिद्वार, दिल्ली से कटरा और दिल्ली से अमृतसर सहित दिल्ली से देहरादून सिर्फ 2 घंटे में पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं आपको दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में ले जाऊंगा।

हाईवे के काम पर नितिन गडकरी ने कहा कि दिसंबर के अंत तक शुरू करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि 2024 के आखिर तक यूपी-बिहार सहित पूरे देश का इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष में बैठे लोग भी यह कहते हैं कि मैं यह कह रहा हूं तो मैं यह कर के दिखाऊंगा।

मंत्री ने कहा कि रोड अच्छे हो गए हैं इसलिए स्पीड लिमिट के कानून बदले जाएंगे। जल्दी सभी राज्यों के परिवहन मंत्री के साथ दिल्ली में बैठक करेंगे जिसमें यह तय किया जाएगा कि एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस, फोर लेन, सिक्स लेन पर कितनी स्पीड लिमिट होनी चाहिए।

मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार स्क्रेपिंग पॉलिसी लेकर आई है जिसके तहत 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को स्क्रैप करने का आर्डर निकाला जा चुका है। उन्होंने कहा कि इससे एलुमिनियम, स्टील, कॉपर और मेटल सस्ता हो जाएगा और कंपोनेंट की लागत 30 फीसदी तक कम हो जाएगी। कार ट्रक की क्वालिटी बेहतर होने से एक्सपोर्ट बढ़ेगा। टायर से जो रबर पाउडर निकलेगा उसका इस्तेमाल रबराइज्ड बिटुमेन के रूप में सड़क बनाने में किया जाएगा।

इस दौरान मंत्री ने देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को 5 साल के अंदर दुनिया की पहली ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बनाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार को इस इंडस्ट्री से सबसे ज्यादा जीएसटी मिलता है और लगभग 4 करोड लोगों को रोजगार भी मिला हुआ है। यही ऐसी इंडस्ट्री है जो सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट करती है।

Also Read Story

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के तैयार हैं Fukrey 3, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

Bigg Boss ने छीने घर वालों से कमरे, जमकर मचा बवाल

Priyanka Chahar Choudhary को भारी पड़ सकती है एक गलती, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रिलीज होते ही Pathaan को लगा झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म