मन में आई ईर्ष्या की भावना को ऐसे करें दूर, समझे खुद की अहमियत



Updated: 10 December, 2022 3:14 pm IST

हर व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी एक ऐसा मोड़ जरूर आता है जब वह अपने आसपास मौजूद किसी अन्य व्यक्ति की किसी न किसी चीज से ईर्ष्या महसूस करता है। उसे लगता है कि यह मुझसे सुंदर क्यों दिखता है, इसके पास मुझसे ज्यादा पैसे क्यों हैं, इसकी यह चीज मुझसे बेहतर क्यों है। इस तरह के विचार कभी ना कभी हमारे दिमाग में जरूर आते हैं। लेकिन जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए इस तरह के विचारों से दूर रहना जरूरी है।

भगवान ने इस दुनिया में हर एक इंसान को उसकी काबिलियत के साथ भेजा है। हर किसी की जर्नी एक जैसी नहीं होती। एक ही परिवार के रहने वाले लोगों की जिंदगी भी अलग होती है ऐसा जरूरी नहीं कि जिस तरह की जर्नी आपकी है वैसे ही आपके बड़े भाई बहन या छोटे भाई बहनों की रहे।

किसी अन्य व्यक्ति को देखकर उससे खुद की तुलना करना मूर्खता के बराबर है। जब आपकी और किसी और की जर्नी की शुरुआत ही अलग हुई है तो फिर दोनों की जिंदगी एक जैसी कैसे हो सकती है। किसी व्यक्ति को ईर्ष्या तब होती है जब कोई ऐसी चीज जिसका आप सपना देखते हैं वह उस व्यक्ति के पास पहले से मौजूद है। इस ईर्ष्या के वक्त हम भूल जाते हैं कि जिस व्यक्ति से आपको जलन हो रही है वह किसी और परिवार से है उसका जन्म कहीं और हुआ है और वह अलग ढंग से बड़ा हुआ है। उस व्यक्ति से आप बस मिले हैं और उसे इतना जानने पहचानने लगे और इंपॉर्टेंस देने लगे कि अपनी जर्नी को ही भूल गए।

रिलेटिव्स में भी इस तरह की भावना आ जाती है लेकिन यह सोचना जरूरी है कि उसकी परवरिश और आप की परवरिश में अंतर है। उसके और आपके माता पिता में अंतर है। उसने जो देखा, जाना, समझा है वह आप से अलग हो सकता है। आप को अपने ही साथ रहने वाले किसी व्यक्ति से जलन होने लगे तो यह सोचना जरूरी है कि उसकी और आपकी जर्नी अलग है आप और वह अलग मोटिव से इस जिंदगी में आए हैं।

हम सबका चीजों को देखने का और समझने का नजरिया, रिएक्ट करने का तरीका सब कुछ अलग है इसलिए किसी दूसरे से खुद को कंपेयर करना बिल्कुल भी ठीक नहीं। यह जानना जरूरी है कि जो ईर्ष्या आपके मन में आई है उस बात की मूल जड़ क्या है। कई बार व्यक्ति एक ही बात को पकड़ कर बैठ जाता है और लंबे समय तक उसके बारे में सोचता है, लेकिन आप कंपैरिजन के जिस तराजू पर बैठे हैं वह गलत है तो इस कंपेयर का मतलब ही नहीं निकलता। यह सोचने की जरूरत है कि आप अपनी जिंदगी में आए हुए सबसे यूनिक इंसान हैं और आपको किसी से कंपेयर करने की जरूरत नहीं।

Also Read Story

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के तैयार हैं Fukrey 3, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

Bigg Boss ने छीने घर वालों से कमरे, जमकर मचा बवाल

Priyanka Chahar Choudhary को भारी पड़ सकती है एक गलती, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रिलीज होते ही Pathaan को लगा झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म