गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के उद्देश्य से मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस



Updated: 02 December, 2022 12:15 pm IST

ये जानकर आपको हैरानी होगी लेकिन आधुनिकता की और बढ़ चुकी इस दुनिया में आज भी एक ऐसा पिछड़ा तबका और समाज है जो गुलामी की जंजीरों से जकड़ा हुआ है। पुराने समय से चली आ रही दास प्रथा आज भी कहीं ना कहीं किसी न किसी रूप में नजर आ ही जाती है। इसी दास प्रथा को खत्म करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल इस दिन को 2 दिसंबर को मनाने की घोषणा की गई थी।

उद्देश्य

वर्तमान युग में दास प्रथा की बात करें तो यौन शोषण, मानव तस्करी, जबरन शादी, बाल श्रम, बच्चों पर दबाव डालकर हथियारों की प्रतिस्पर्धा में भाग दिलवाना के सभी दास प्रथा के अंतर्गत ही आते हैं। इस दिन का मुख्य उद्देश्य वर्तमान में दिखाई दे रहे हैं गुलामी के प्रतीकों को खत्म करना है।

ऐसे हुई शुरुआत

2 दिसंबर 1949 को संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली में एक प्रस्ताव पारित किया गया। इसी दिन अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस को मनाने का संकल्प लिया गया। इस दिन को मनाया जाने का मुख्य उद्देश्य मानव तस्करी और वेश्यावृति जैसी चीजों पर रोक लगाना था। दोनों को दास प्रथा का प्रतीक मानते हुए एक रेजोल्यूशन पारित किया गया। यूनाइटेड नेशंस की रिपोर्ट के मुताबिक हर चार में से एक बच्चा गुलामी की जंजीरों का शिकार होता है। दुनिया के हर 1000 लोगों में से 5.4 लोग आधुनिक गुलामी के शिकार हैं।

महत्व

अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस का मुख्य महत्व बंधुआ मजदूर की जिंदगी बिता रहे बच्चों को एक सामान्य जिंदगी देना है। बच्चों के अभिभावकों को इस बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जाता है। इसी के साथ काम के नाम पर यौन शोषण का शिकार हो रही है महिलाओं को साधारण जीवन देना भी इस दिन की अहमियत है।

ऐसे मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस पर महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित कर जागरूकता फैलाई जाती है। दास प्रथा कैसे रोकी जाए इस विषय पर बातचीत करते हुए बुद्धिजीवियों के समीक्षा सत्र आयोजित किए जाते हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

Also Read Story

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के तैयार हैं Fukrey 3, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

Bigg Boss ने छीने घर वालों से कमरे, जमकर मचा बवाल

Priyanka Chahar Choudhary को भारी पड़ सकती है एक गलती, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रिलीज होते ही Pathaan को लगा झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म