इस तरह से मैनेज करें अपना Demate Account, निवेश से पहले ध्यान रखें ये चीजे



Updated: 16 December, 2022 12:12 pm IST

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो डिमैट अकाउंट (Demate Account) खोलना चाहते हैं या उसे चलाना चाहते हैं लेकिन वह यह नहीं जानते कि आखिरकार क्या होता है। आपको बता दें कि डिमैट अकाउंट एक ऐसा अकाउंट टाइप है जिसके जरिए आप स्टॉक में निवेश कर सकते हैं। इस डीमैट अकाउंट को आप बहुत से बैंकों द्वारा दी जा रही सुविधा के आधार पर ओपन करवा सकते हैं।

अकाउंट खोलने के बाद कोई भी व्यक्ति रुपए और डॉलर में निवेश कर सकता है। ये पेयर USD वर्सेज INR कहलाता है। इसपर आसानी से निवेश किया जा सकता है। इसमें नुकसान होने की संभावना कम है। ये खरीदी और बिक्री लॉट में होती है। आप 1000 या उसके मल्टीपल में ही चीजे खरीद और बेच सकते है। मिनिमम अमाउंट 1 हजार होता है उसके बाद मल्टीपल के निवेश किया जा सकता है।

करेंसी में निवेश करने के बाद अगर निवेश की की बात करें तो आप इक्विटी और अन्य चीजों में निवेश कर सकते हैं लेकिन यह करना तभी फायदेमंद साबित होगा जब आप करेंसी के उतार-चढ़ाव को समझ चुके हो वरना करेंसी में निवेश ही सही है। वहीं किसी मिडल क्लास फैमिली के निवेश की बात की जाए तो अगर उनका निवेश 500000 तक करने का है तो वह घर करेंसी में बने रहेंगे तो अच्छा होगा क्योंकि इसमें खतरा कम होता है।

डिमैट अकाउंट दो तरह के होते हैं एक डीमैट अकाउंट पर एक ट्रेडिंग अकाउंट और एक इन दोनों का मिश्रण होता है जिसे हम डीमैट ट्रेडिंग कहते हैं। ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए हम किसी भी ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं और इसके जरिए आप सभी द्वारा चलाई जा रही करंसी और अन्य शेयर में निवेश कर सकते हैं। इसे खोलने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड कैंसल चैक की जरूरत पड़ती है। डिमैट अकाउंट में भी इन्ही चीजों की जरूरत होती है। अकाउंट में दो चीजें होती है एनएसडीएल और सीडीएसएल आप अपने ब्रोकर भी सहायता से इसमें अपने डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि अपने अकाउंट को सारी जानकारी आप ऑनलाइन आसानी से देख सकते हैं। निवेश करने के दौरान ये भी ध्यान रखें कि आपको इस चीज में डूबना नहीं है समझदारी से इन्वेस्ट करना है।

Also Read Story

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के तैयार हैं Fukrey 3, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

Bigg Boss ने छीने घर वालों से कमरे, जमकर मचा बवाल

Priyanka Chahar Choudhary को भारी पड़ सकती है एक गलती, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रिलीज होते ही Pathaan को लगा झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म