दक्षिण भारतीय सिनेमा की बैसाखी पर बॉलीवुड



Updated: 18 January, 2022 7:27 am IST
Panga

विक्रम वेधा तमिल में बनी एक सुपर हिट फिल्म है  जिसमें विक्रम का रोल आर माधवन ने किया था और वेधा बने थे विजय सेतुपति ।
इसका रीमेक हिन्दी में बनाये जाने की बात हुई तो फिल्म के मेकर्स ने इसमें दो नेपोकिड्स को लेना ही ठीक समझा ।  रितिक और सैफ अली खान ।

अब हाल ही में आर माधवन ने रितिक के बारे में एक कमेन्ट भी किया है और ये कमेन्ट विक्रम वेधा के हिन्दी रीमेक के अनाउसमेनंट के दौरान ही किया गया ।  माधवन ने कहा रितिक तो वाकई बहुत फिट है और वो भी उनकी तरह फिट होना चाहगे ताकि कोई उन्हे भी कैटरिना कैफ के साथ कास्ट कर सके । असल में लोग समझे नहीं पर माधवन ने ये रितिक पर चुटकी ली थी । यानि एक मस्ती भरा तंज था  कि अब इन जैसो को ही हिन्दी रीमेक में रोल मिल रहा है फिटनैस के बल पर…

ध्यान दीजिये यंहा माधवन ने रितिक के अभिनय की तारीफ नहीं की बल्कि सिर्फ इतना ही कहा कि वो दिखते अच्छे है । अब सवाल ये है कि विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक में माधवन को सैफ  ने replace क्यों किया जबकि माधवन 3 ईडियट्स जैसी फिल्म से पहले ही अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं और हिंदी सिनेमा के दर्शक उन्हें अच्छी तरह से पहचानते भी हैं…. इसके बावजूद उनको विक्रम वेधा के हिंदी रीमेक से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया और उनकी जगह हाल ही में बंटी और बबली 2 से फ्लॉप का टैग लिए हुए सैफ अली खान की झोली में ये फिल्म आ गयी।  

ऋतिक रोशन हमेशा अपने पापा के ही हीरो रहे और राकेश रोशन ने भी कभी किसी बाहर के एक्टर को मौका देने के काबिल नहीं समझा, बाहर के किसी एक्टर को काम देते तो रितिक को काम कौन देता घर का खर्चा भी तो चलाना होता है ना …खैर  पापा रोशन नहीं तो क्या इस बार रितिक को किसी और ने मौका दे दिया  है । उनको  स्टार बनाने के लिए विक्रम वेधा फिल्म लायी जा रही है। वहीं कई फ्लॉप फिल्में दे चुके सैफ अली खान में अब ना जाने कौन सा टैलेंट बाकी है जिसके लिए पहले  उन्हे चोपडा साहब ने अभिषेक बच्चन की छोड़ी हुई फिल्म बंटी और बबली 2 दे दी और अब विक्रम वेधा उनकी झोली में आ गिरी। 

बॉलीवुड में  इन दिनों साउथ फिल्मों के रीमेक का ट्रेंड बहुत जोरों पर है और उससे भी ज्यादा दिलचस्प बात ये है कि इन रीमेक फिल्मों में Nepo kids को लिया जा रहा है…. अब ये decision फिल्ममेकर्स और प्रोडूसर्स को इन स्टार किड्स की डूबती नैया पार लगाने के लिए लेना पड़ रहा है और इस लिए बहुत से टैलेंटेड एक्टर्स को काम नहीं मिल रहा। 
अजय देवगन ने हाल ही में अपनी वेब सीरीज रूद्र और कैथी की शूटिंग शुरू की। दोनों ही रीमेक हैं। रूद्र ब्रिटिश सीरीज लूथर का रीमेक है और वहीँ कैथी  नाम की साउथ की सुपरहिट फिल्म को हिन्दी मे भोला नाम से बनाया जा रहा है। मतलब ये कि बॉलीवुड में अपने दम पर आने का खोखला दावा करने वाले अजय देवगन जो पिछले 31 सालो से हीरो बनकर आ रहे है अब उनके पास कोई इनोवेशन नहीं बचा है । इसलिये दूसरो के सुपरहिट काम को अपने नाम से छापने में लगे है । 

अब इन रीमेक पर कब तक इन स्टार किड्स की नैया बचेगी ये तो वक़्त ही बतायेगा लेकिन बॉलीवुड कभी भी नेपोटिस्म के असर से बाहर नहीं आ सकेगा, ये लगभग तय है। सुहाना खान, नव्या नंदा, शनाया कपूर, ख़ुशी कपूर वो स्टार किड्स हैं जिनकी अभी एक भी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई है लेकिन लांच के पहले ही इनके पास कई बड़े प्रोजेक्ट हैं वहीँ दूसरी तरफ इनसे कई बेहतर एक्टर और एक्ट्रेसस काम के बिना खाली बैठे हैं। 
बॉलीवुड में नेपोटिस्म का मामला कई बार सुर्ख़ियों में रहा है लेकिन सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद इस मसले ने कई सवाल खड़े किये और बहुत हद तक ये लगा कि बॉलीवुड नेपोटिस्म की गिरफ्त से बाहर आ जायेगा लेकिन आज भी वही सिलसिला जारी है और एक बार फिर नेपौकिडस की एक बड़ी भीड़ सिनेमा में पैर रखने जा रही है। 
जाह्नवी कपूर की पहली फिल्म धड़क ने ही उनके अंदर के मायूस कलाकार का चेहरा दर्शकों को दिखा दिया था उसके बाद भी उनको एक के बाद एक कई फिल्मीं मिल रही हैं। इससे पहले सोनम कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, श्रद्धा कपूर जैसे कई नाम हैं जिनको एक्टिंग कभी नहीं आयी लेकिन उनकी फिल्मोग्राफी में कई बड़े प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। वहीँ राधिका आप्टे, कीर्ति कुल्हारी, नवाजुद्दीन सिददकी, विक्रांत मेसी आदि कई कलाकार हैं जो अपनी पहली ही फिल्म में अपनी अदाकारी का जादू बिखेर चुके हैं लेकिन उनके हिस्से एक आधा कटे फटे रोल वाला प्रोजेक्ट आता है। 


बॉलीवुड में बैठा एक बड़ा वर्ग सिर्फ इसी तरफ ध्यान देता है कि कब किस स्टार के बच्चे को लांच पैड दिया जाए और ये एक ऐसी लॉबी है जहाँ कई बेहतरीन कलाकार या तो कभी पहुंच ही नहीं पाते और अगर पहुंच जाएँ तो बहुत जल्दी दम तोड़ देते हैं। जैसे ड्रग माफिया होते हैं वैसे ही नेपो माफिया बॉलीवुड को अपने कब्जे में लिए बैठे हैं। अपने इन्होने अपने आकाओं को खुश करने के लिए साउथ फिल्म इंडस्ट्री के हिटस का रीमेक बनाना शुरू कर दिया है ताकि इन स्टार किड्स की सफलता भी पहले ही तय कर दी जाए और लोग इनपर नेपोटिस्म का इल्जाम ना दें। 


नेपोटिस्म के सरदार और बॉलीवुड के नामी प्रोड्यूसर करण जौहर ने तो खुलकर ये कहा भी है कि प्रोडूसर अपने कलाकार के साथ एक कम्फर्ट जोन चाहता है और स्टार किड के साथ उसे कम्फर्ट के साथ साथ प्रोटेक्शन भी रहता है कि उसका इन्वेस्टमेंट रिस्क फ्री है लेकिन हम करन से ये भी पूछना चाहते हैं कि जब स्टार किड जाह्नवी कपूर या सोनम कपूर जैसा निकले तो उनकी प्रोटेक्शन शील्ड का क्या होता है ? 

Also Read Story

1000 करोड़ के ऑनलाइन स्कैम में फंसा गोविंदा का नाम, मिला नोटिस

शानदार होगी Bigg Boss 17 की थीम, आएंगे ये बदलाव

Sanjay Leela Bhansali की फिल्म में नजर आएंगी Rhea Chakraborty, दिया ऑडिशन

फिर धमाल मचाएगी मुन्ना भाई और सर्किट की जोड़ी, राजकुमारी हिरानी के साथ आए नजर

Popular Now

कट्टरवादी विचारधारा के कैदियों का जेल में होगा अलग बैरक, केंद्र ने राज्यों को दिए आदेश

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद ने दिया बयान, कही ये बात

प्रेगनेंट हैं Divyanka Tripathi, जल्द आएगा नन्हा मेहमान? Vivek Dahiya ने किया खुलासा

Deol परिवार में जल्द गुजेंगी शहनाई, शादी कर रहे हैं सनी देओल के बेटे Karan

बेबी बंप दिखाती नजर आई Ileana D’Cruz, वायरल हुआ वीडियो

Ghajini 2 से एंट्री लेंगे Aamir Khan, साउथ फिल्म मेकर से कर रहे चर्चा

लड़खड़ाई Priyanka का Nick ने यूं दिया साथ, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

शो छोड़ते ही चमकी Aishwarya Sharma की किस्मत, मिला KKK 13 का ऑफर

मोहाली स्टेडियम मैच देखने पहुंचे Parineeti Chopra और Raghav Chadha, वायरल हुई वीडियो