ऋषि कपूर ने जब डायरेक्टर से कहा कि डिंपल को लिया तो मैं फ़िल्म ही छोड़ दूँगा !



Updated: 17 October, 2022 11:30 pm IST

1970 और 80 के दशक की चर्चित जोड़ियों में ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया थे, जिन्हें लोग पर्दे पर साथ देखना चाहते थे। मगर ऐसा हुआ नहीं। दोनों ने 1973 में बॉबी से फिल्मी करियर शुरू किया था और उसके दस साल बाद सागर (1983) में नजर आए थे। दोनों फिल्में हिट थीं। मगर यह जोड़ी ज्यादा साथ नजर नहीं आई। बॉबी के समय दोनों युवा थे और कहा गया कि शूटिंग के दौरान ऋषि कपूर का दिल डिंपल पर आ गया था। परंतु डिंपल ने आनन-फानन ने राजेश खन्ना से शादी कर ली और ऋषि कपूर अपने दिल को संभालते रह गए। डिंपल शादी के बाद फिल्मों से दूर हो गईं। हालांकि उन्होंने रमेश सिप्पी की सागर में ऋषि के साथ ही कमबैक किया था, लेकिन शूटिंग के दौरान निर्देशक और हीरोइन के अफेयर की चर्चाएं होने लगी।
इस फिल्म के बाद कुछ निर्माता-निर्देशकों ने ऋषि कपूर-डिंपल की जोड़ी को साथ लाना चाहा, मगर ऋषि कपूर ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। निर्देशक राजकुमार संतोषी अपनी चर्चित फिल्म दामिनी (1993) में ऋषि के अपोजिट डिंपल को लेना चाहते थे। जब ऋषि कपूर को यह पता चला तो उन्होंने साफ कह दिया कि डिंपल को दामिनी में लिया तो वह फिल्म छोड़ देंगें। शुरुआत में संतोषी फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्री को फिल्म की हीरोइन बनाना चाहते थे, जिन्हें वह घायल (1990) की शूटिंग के दौरान दिल दे चुके थे। फिल्म की कामयाबी के बाद उन्होंने मीनाक्षी को प्रपोज किया, लेकिन इस हीरोइन ने प्यार से उनका प्रस्ताव नकार दिया। इससे संतोषी बेहद निराश हो गए।

दामिनी में ऋषि कपूर द्वारा डिंपल के नाम पर वीटो के बाद संतोषी फिल्म में श्रीदेवी को साइन करना चाहते थे, लेकिन उनकी फीस के कारण यह संभव नहीं हो सका। अंततः संतोषी ने मीनाक्षी शेषाद्री को फिल्म में लिया और दामिनी हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में गिनी गई। हालांकि फिल्म में ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्री थे, लेकिन दामिनी की सफलता का पूरा श्रेय सनी देओल ने लूट लिया। संतोषी चाहते थे कि सनी के फिल्म में होने की बात प्रचारित न की जाए और उन्हें पर्दे पर सरप्राइज की तरह पेश किया जाए। मगर ऐसा हो नहीं सका। निर्माताओं ने पोस्टरों पर सनी देओल की फोटो ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्री से भी बड़ी छपवाई।

नोटः यह तमाम जानकारियां पब्लिक डोमेन में उपलब्ध हैं।

Also Read Story

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के तैयार हैं Fukrey 3, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

Bigg Boss ने छीने घर वालों से कमरे, जमकर मचा बवाल

Priyanka Chahar Choudhary को भारी पड़ सकती है एक गलती, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रिलीज होते ही Pathaan को लगा झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म