इस एक्टर ने दी अपने डायरेक्टर दामाद को नई जिंदगी, रुकी फिल्म को कराया पूरा, जिसने जीते नेशनल अवार्ड



Updated: 26 October, 2022 1:45 pm IST

हंसल मेहता आज भले ही बॉलीवुड के भरोसेमंद निर्देशक माने जाते हैं, लेकिन उनकी शुरुआती फिल्में ऐसे नाकाम हुई थीं कि वह इस इंडस्ट्री को छोड़ कर चले गए थे। आज शाहिद (2013) और अलीगढ़ (2015) जैसी फिल्मों से पहचाने जाने वाले हंसल ने पहली पारी में जयते, दिल पे मत ले यार, छल, ये क्या हो रहा है, वुडस्टक विला और राख जैसी फिल्में बनाई थीं। जो उन्हें गुमनामी के अंधेरों में ले गई। फिर जब उन्होंने बॉलीवुड में नई शुरुआत का मन बनाया तो फिल्म शाहिद सामने आई। मुंबई के मानवाधिकार कार्यकर्ता और वकील शाहिद आजमी की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म को शुरू करते समय हंसल के पास बहुत थोड़ी सी पूंजी थी। शाहिद की 32 वर्ष की उम्र में ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी क्योंकि वह मुंबई धमाकों के मामले में पुलिस द्वारा पकड़े गए कुछ लोगों के केस लड़ रहे थे।

राजकुमार राव फिल्म के हीरो थे, जो उन दिनों अपने लिए अच्छी भूमिकाएं तलाश रहे थे। शाहिद के समय हंसल के पास पैसों की इतनी तंगी थी कि शूटिंग के लिए सिर्फ 17 लोगों की टीम बनाई। लेकिन यह फिल्म बीच में ही बंद होने के कगार पर आ गई, जब दो शेड्यूल बाद ही हंसल मेहता का पैसा खत्म हो गया। हंसल मेहता को तब लगने लगा था कि पहले से पटरी पर उतरा हुआ करियर अब खत्म हो गया है। वह बेहद परेशान थे और ऐसे समय उन्हें उनके ससुर ने मदद की। कम लोग जानते हैं कि टेलीविजन के अनेक सीरियलों और कई बॉलीवुड फिल्मों में कैरेक्टर आर्टिस्ट के तौर पर पहचाने जाने वाले यूसुफ हुसैन हंसल मेहता के ससुर थे। जब हंसल की फिल्म रुक गई तब एक दिन यूसुफ हुसैन ने उनसे कहा कि मेरे पास कुछ फिक्स डिपॉजिट हैं, जो मेरे लिए काम के नहीं हैं। उनसे फिल्म बनाओ। हुसैन ने उन्हें तुरंत चैक काट कर दिया और शाहिद की शूटिंग शुरू हुई। यह फिल्म हंसल मेहता के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। फिल्म ने उन्हें बॉलीवुड के कामयाब निर्देशकों में खड़ा कर दिया। शाहिद को लोगों का प्यार और इस फिल्म के लिए हंसल मेहता को बेस्ट डायरेक्टर तथा राजकुमार राव को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला। 2021 में कोरोना की वजह से यूसुफ हुसैन की मृत्यु हो गई।

रोचक बात यह है कि हंसल मेहता और यूसुफ हुसैन की बेटी सफीना हुसैन 17 साल से लिव-इन रिलेशन में थे और उनके दो बच्चे हुए। लंबा समय लिव-इन में बिताने और बच्चों के बड़े होने के बाद पांच महीने पहले 54 साल के हंसल मेहता और सफीना हुसैन ने, इसी साल मई में यूएस में एक सादे समारोह में शादी कर ली। (यह तमाम जानकारियां पब्लिक डोमेन में उपलब्ध हैं)

Also Read Story

बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के तैयार हैं Fukrey 3, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

Bigg Boss ने छीने घर वालों से कमरे, जमकर मचा बवाल

Priyanka Chahar Choudhary को भारी पड़ सकती है एक गलती, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

रिलीज होते ही Pathaan को लगा झटका, ऑनलाइन लीक हुई फिल्म